Gadgets & Technology

WhatsApp के डिलीट वीडियो दोबारा हो सकेंगे डाउनलोड, करें अपडेट

अक्सर व्हाट्सएप यूजर के साथ होता है कि वह शेयर किये गए वीडियो और फोटो को डिलीट कर देते हैं और जब उसे दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं तो वह फोट मीडिया फाइल में मिसिंग दिखाई देती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दरअसल व्हाट्सएप नए फीचर पर टेस्टिंग कर रहा है जो फोटो और वीडियो को दोबारा डाउनलोड करने की सुविधा देता है। कंपनी ने अभी यह फीचर बीटा वर्जन के लिए जारी किया है। इस फीचर की जानकारी WABetaInfo द्वारा दी गई है।

 


जितनी बार चाहें फाइल उतनी बार करें रिडाउनलोड
व्हाट्सएप के इस नए फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि भेजे गए फोटो और वीडियो को डिलीट करने के बाद उसके ऊपर ही डाउनलोड नाम का विकल्प बनकर आ जाएगा। इस फोटो को जितनी बार चाहें, उतनी बार डिलीट कर सकते हैं क्योंकि कंपनी ने रिडाउनलोड करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की है।

प्राइवेसी की समस्या
टेक जगत के मुताबिक अगर कंपनी डिलीट फाइल को रिडाउनलोड विकल्प उपलब्ध कराएगी तो इसका मतलब वह यूजर का डाटा बेस तैयार करती है और उसे सेव करती जाती है। मगर कंपनी का कहना है कि उन्होनें एंड टू एंड एनक्रिप्ट की सेवा दे रखी है। ऐसे में जब यूजर दूसरे व्यक्ति को अपना मैसेज भेजते हैं तो उसे कोई तीसरा व्यक्ति डिस्क्रिप्ट करके पढ़ नहीं सकता है। साथ ही व्हाट्सएप अपने यूजर की जानकारी के लिए काफी संवेदनशील है। टेक जगत के मुताबिक कंपनी व्हाट्सएप के डाटा को तीन महीनों के बाद डिलीट कर देता है।

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons