Lifestyle

जानलेवा हो रहा है PUBG – लगातार खेलने पर मानसिक संतुलन बिगड़ने से ट्रेनर पहुंचा अस्पताल

source: GameShot
Written by FGV Team

PUBG जिसके नाम से हम सब वाकिफ होंगे आजकल उसका जुनून पूरी दुनिया में है।  ये मोबाइल और कम्प्यूटर्स पर खेला जाने खेल अब जान लेवा बनता जा रहा है।  लगातार PUBG खेले जाने पर इंसानी मानसिक संतुलन बिगड़ रहा है और ऐसे एक नहीं बनली कई केस खुलकर सामने आये हैं।

नवभारत टाइम्स के लेख के अनुसार ,PUBG (पबजी) इन दिनों दुनिया का सबसे पॉप्युलर मोबाइल गेम है। दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग PUBG गेम के दीवाने हैं। PUBG की लत का आलम यह है कि जम्मू में एक फिटनेस ट्रेनर ने 10 दिन तक पबजी खेलने के बाद अपना मानसिक संतुलन खो दिया। यह फिटनेस ट्रेनर लगातार 10 दिन PUBG खेलता रहा। UNI की एक रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू के एक फिटनेस ट्रेनर को PUBG गेम की लत के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया। रिपोर्ट के मुताबिक यह जम्मू में पहला ऐसा मामला नहीं है। इससे पहले 6 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं।

source: PUBG mobile

जानकारी के मुताबिक फिटनेस ट्रेनर ने 10 दिन तक पबजी मोबाइल गेम खेला। 10 दिन में मिशन पूरा करने के बाद मानसिक स्थिति में गड़बड़ी होने के चलते वह खुद को नुकसान पहुंचाने लगा जिसके बाद ट्रेनर को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

UNI की रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर ने कहा, ‘ मरीज की हालत इस समय अस्थिर है और वो आंशिक रूप से मानसिक संतुलन खो चुका है।’ डॉक्टर का यह भी कहना है कि हालांकि मरीज लोगों को पहचान रहा है पर उसके दिमाग पर गेम के आफ्टर इफेक्ट्स का असर अभी भी है। जम्मू के स्थानीय लोगों ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से इस गेम पर बैन लगाने की अपील की है।

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons