Gadgets & Technology

यहाँ जाने क्यों होगी टेलीविजन और अप्लायंसेज की कीमत में 10 फीसदी बढ़ोतरी ?

source: Youtube
Written by FGV Team

डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपये और इंपोर्टेड प्रीमियम रेफ्रिजरेटर एवं वॉशिंग मशीन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ने के कारण कंपनियां कीमतों में वृद्धि करने जा रही हैं। टेलीविजन और अप्लायंसेज की कीमतें जल्द ही 10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं, कंपनियों ने अक्टूबर में कीमतें बढ़ाने की योजना बनाई थी, लेकिन फेस्टिव सीजन की वजह इसे टाल दिया गया था।

नवभारत टाइम्स के लेख के अनुसार , तीन टॉप ब्रैंड्स- एलजी, सैमसंग और सोनी ने अपने प्रॉडक्ट्स के सामान्य सेलिंग प्राइस पर 10 पर्सेंट तक के डिस्काउंट के लिए ट्रेड को दी जाने वाली सेल्स सपॉर्ट या सब्सिडी पहले ही वापस ले ली है। बॉश, सीमेंस, हायर, शाओमी और बीपीएल जैसे ब्रैंड्स भी कीमतें जल्द ही बढ़ाएंगे।

source: Peacock Water

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनस हेड और इंडस्ट्री के संगठन CEAMA के प्रेजिडेंट कमल नंदी ने बताया, ‘कुछ ब्रैंड्स ने सितंबर में कीमतें बढ़ाने का फैसला किया था लेकिन उसे अब लागू किया जाएगा क्योंकि ब्रैंड्स फेस्टिव सीजन के दौरान कीमतों में कोई बदलाव नहीं करना चाहते थे। उन्होंने ऑनलाइन सेल्स में बड़ा डिस्काउंट मिलने के कारण ऑफलाइन रिटेलर्स को कुछ मदद देने का फैसला किया था। अब कीमतों को मौजूदा लेवल पर बनाए रखना संभव नहीं है क्योंकि मार्जिन पर बड़ा असर पड़ रहा है।’

हायर इंडिया के प्रेजिडेंट एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि कंपनी ने फेस्टिव सीजन के दौरान कीमतों में बढ़ोतरी टालने के बाद पिछले सप्ताह इसमें 8 पर्सेंट तक की वृद्धि की है। इंडस्ट्री के एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि बड़े ब्रैंड्स आमतौर पर दिवाली के दौरान सेल्स सपॉर्ट देते हैं, लेकिन कीमतों में बढ़ोतरी को कवर करने के लिए यह कभी भी इस वर्ष की तरह 10 पर्सेंट जितनी अधिक नहीं रही। अधिकतम सपॉर्ट प्रीमियम रेंज के लिए दी गई थी जिसके प्राइसेज सबसे अधिक बढ़ाए जाएंगे।

101 Comments

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons