Gadgets & Technology

Delhi Metro: New section of Pink Line will open from Oct 31

source: money control
Written by FGV Team

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से ईस्ट दिल्ली को सीधे कनेक्ट करने वाले मेट्रो की पिंक लाइन के नए सेक्शन की ओपनिंग का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले ही यह सेक्शन खुलने जा रहा है। डीएमआरसी से मिली जानकारी के अनुसार 31 अक्टूबर की सुबह इस सेक्शन का औपचारिक तौर पर उद्‌घाटन किया जाएगा और उसी दिन दोपहर 2 बजे से लोग इस सेक्शन पर मेट्रो में यात्रा शुरू कर सकेंगे।

31 अक्टूबर की सुबह 9:30 बजे केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया मेट्रो भवन से रिमोट के जरिए हरी झंडी दिखाकर इस सेक्शन का औपचारिक तौर पर उद्‌घाटन करेंगे और उसके बाद दोपहर 2 बजे से यह सेक्शन आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।  शिव विहार से त्रिलोकपुरी/संजय झील के बीच बने इस 17.86 किमी लंबे इस सेक्शन पर 15 स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें से तीन स्टेशन आनंद विहार, कड़कड़डूमा और वेलकम पर इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी। इन स्टेशनों से लोग मेट्रो की रेड और ब्लू लाइन पर इंटरचेंज कर सकेंगे। पिंक लाइन का यह सेक्शन पूरी तरह एलिवेटेड है।

source: livemint

इसके जरिए नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली सीधे ईस्ट दिल्ली से कनेक्ट हो जाएगी और आगे चलकर जब इस लाइन का त्रिलोकपुरी के आसपास का हिस्सा भी बन जाएगा, तो नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के लोग सीधे इस मेट्रो लाइन के जरिए साउथ, साउथ-वेस्ट और नॉर्थ-वेस्ट और वेस्ट दिल्ली तक आ-जा सकेंगे। अभी मेट्रो की पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से लेकर लाजपत नगर तक ट्रेन चल रही है। इस कॉरिडोर दो अलग-अलग चरणों में खोला गया था, जबकि लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच अभी ट्रायल चल रहा है।

नए सेक्शन पर जो 15 स्टेशन बने हैं, उनमें त्रिलोकपुरी/संजय झील, ईस्ट विनोद नगर-मयूर विहार फेज-2, मंडावली-वेस्ट विनोद नगर, आईपी एक्सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, ईस्ट आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार स्टेशन शामिल हैं।
त्रिलोकपुरी स्टेशन और उसके आसपास के हिस्से में अभी मेट्रो लाइन का कंस्ट्रक्शन होना बाकी है, इसलिए इस सेक्शन पर ट्रेनें अभी शिव विहार से विनोद नगर डिपो तक ही चलेंगी। बताया जा रहा है कि तकनीकी कारणों के चलते आईपी एक्सटेंशन से विनोद नगर के बीच अभी सिंगल लाइन पर ही ट्रेन ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। इस सेक्शन के खुलने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो नेटवर्क की कुल लंबाई भी बढ़कर करीब 314 किमी हो जाएगी।  source: Navbharat times

206 Comments

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons