Latest

गणित से परेशान बच्चों के लिए गुड न्यूज़, अब CBSE गणित विषय के लिए देगा दो विकल्प।

source: The Indian Express
Written by FGV Team

अक्सर कुछ बच्चे गणित को समझ नहीं पाते और पास होने से रह जाते हैं। हलाकि वह क़ाबिल होते हैं। ऐसे बच्चो के लिए CBSE एक गुड़ न्यूज़ ले आया है।  अब 10वी के बच्चो को मैथ्स के आवला दो विकल्प मिलेंगे।

अमर उजाला के लेख के अनुसार , केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए गणित के 2 स्तरों की घोषणा करते हुए एक परिपत्र जारी किया है। यह उन छात्रों के लिए हैं जो इस विषय को आगे बढ़ाने की इच्छा नहीं रखते हैं। आपको बता दें कि सीबीएसई ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक बेसिक और एक मानक गणित शुरू करने का फैसला किया है।

 

source: mr barton maths

बोर्ड द्वारा आज जारी एक परिपत्र में, सीबीएसई ने छात्रों को गणित बेसिक और गणित मानक पर परीक्षण करने की अपनी योजना साझा की। गणित का वर्तमान स्तर और पाठ्यक्रम दोनों समान रहेगा। खास अंतर यह है कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान छात्रों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।

एलओसी भरने के समय छात्रों के पास गणित मानक (सामान्य स्तर) या गणित बेसिक के लिए चयन करने का विकल्प होगा।गणित मानक उन छात्रों के लिए है जो उच्च कक्षाओं में विषयों को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं जबकि गणित का मूल उन छात्रों के लिए है जो ऐसा नहीं करना चाहते।

4 Comments

  • Good post. I be taught something tougher on totally different blogs everyday. It should always be stimulating to learn content material from different writers and practice a little bit something from their store. I’d favor to use some with the content on my blog whether you don’t mind. Natually I’ll provide you with a link in your internet blog. Thanks for sharing.

  • Can I simply say what a reduction to find someone who actually is aware of what theyre speaking about on the internet. You definitely know find out how to bring a problem to light and make it important. More folks need to read this and understand this aspect of the story. I cant consider youre no more fashionable since you undoubtedly have the gift.

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons