Political

सुप्रीम कोर्ट ने दिया मोदी सरकार को झटका, आलोक वर्मा बने रहेंगे CBI डायरेक्टर।

source: The Wire
Written by FGV Team

सीबीआई डायरेक्टर को लेकर हुए विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा को बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने कहा है कि आलोक कुमार वर्मा को पद से नहीं हटाया जाना चाहिए था। कोर्ट के इस फैसले से साफ है कि आलोक वर्मा सीबीआई के डायरेक्टर बने रहेंगे। हालांकि कोर्ट ने ये भी साफ किया है कि आलोक वर्मा जांच पूरी होने तक कोई नीतिगत फैसला नहीं ले सकते हैं।

Source: The Wire

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि, कोई ऐसा कानून नहीं है कि सरकार बिना सेलेक्ट कमेटी के परमिशन के किसी सीबीआई डायरेक्टर को पद से हटाए। कोर्ट ने कहा है कि नियुक्ति, पद से हटाने और ट्रांसफर को लेकर साफ नियम हैं। ऐसे में कार्यकाल खत्म होने से पहले आलोक वर्मा को पद से नहीं हटाना चाहिए था। यानी अब आलोक वर्मा अपने तय कार्यकाल तक यानी 31 जनवरी तक सीबीआई के डायरेक्टर पद पर बने रहेंगे।

source: asia times

आपको बता दें कि, मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई मंगलवार को छुट्टी पर हैं, जिस कारण सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा की याचिका पर जस्टिस संजय किशन कौल ने फैसला सुनाया है। जांच ब्यूरो के निदेशक आलोक कुमार वर्मा और ब्यूरो के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच छिड़ी जंग सभी के सामने आने के बाद ही सरकार ने 23 अक्टूबर 2018 को दोनों अधिकारियों को उनके अधिकारों से वंचित कर अवकाश पर भेजने का निर्णय सुना दिया था। आपको बता दें कि, दोनों अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे।

source: wilileaks4India

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons