Political

जानिये कैसे भरा एक आदमी ने कैश बेक से सालों तक अपना बिजली का बिल

Written by FGV Team

वीके झा  हर महीने कैशबैक से होने वाली कमाई से अपना घर चलाते हैं. वो बिजली का बिल भरने से लेकर राशन तक कैशबैक से होने वाली कमाई से लाते हैं. वो कहते हैं- ‘मैं डिजिटल इंडिया में कैशबैक ऑफर का भरपूर फायदा उठाता हूं.’ झा के मोबाइल में दर्जनों ई-वॉलेट ऐप हैं. इनके जरिए पेमेंट करके वो महीने में 3 से 4 हजार रुपये की बचत कर लेते हैं. इसके बाद , इस बचत से घर की जरूरत की चीज़ें खरीद लाते हैं.

वीके कहते हैं- ‘मैं पिछले 5-6 सालों से बिजली का बिल ई-वॉलेट ऐप के जरिए ही भरता हूं. इससे हर महीने मेरे करीब 100-200 रुपये बच जाते हैं. दरअसल, ई-वॉलेट कंपनियां मुझे ऐसा करने पर बिल की राशि में से कुछ फीसदी वापस कर देती हैं और मेरी बचत हो जाती है. ई-वॉलेट में आने वाले इस कैशबैक से मैं अपना मोबाइल रिचार्ज करवा लेता हूं. कई बार बच्चों के लिए छोटे-मोटे सामान ले आता हूं.’
यह भी पढ़े : https://firegoesviral.in/shridevi/
अकाउंट में ट्रांसफर नहीं होता कैशबैक अमाउंट
वह बताते हैं कि कुछ कंपनियों में कैशबैके लिए प्रोमोकोड लगाना जरूरी है. इनमें  पेटीएम,मोबिक्विक और फ्रीचार्ज. हालांकि कुछ कंपनियों में बिना प्रोमो कोड लगाए भी कैशबैक मिलता है. इनमें अमेजन पे शामिल है. आजकल अमेजन पे पर 100 रुपये के रिचार्ज पर आपको 50 रुपये का कैशबैक खुद-ब-खुद मिल रहा है| ध्यान रखने वाली बात है कि ज्यादातर कंपनियों के कैशबैक को आप अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. इससे आप अपना बिल चुकाने से लेकर घरेलू सामान की खरीददारी कर सकते हैं.


कैसे पता चलता है कौन-सी कंपनी कितना दे रही है कैशबैक
वीके बताते हैं कि सभी ई-वॉलेट कंपनियां अपने ट्विटर अकाउंट पर ऑफर के बारे में बताती रहती हैं. वो इस प्लेटफॉर्म पर नजर बनाए रखते हैं और जैसे ही कैशबैक की घोषणा होती है फौरन उसका फायदा उठा लेते हैं. वो बताते हैं कि इस वक्त फोनपे और अमेजन ऐप पर धमाकेदार कैशबैक का फायदा उठाया जा सकता है.अगर फोनपे पर 150 रुपये का कोई गिफ्ट बाउचर खरीदते हैं तो आपको 75 रुपये कैशबैक मिलेगा. इसके अलावा अमेजन पे में खास बात यह है कि पैसा लोड करने पर भी कैशबैक मिलता है. बाकि के ई-वॉलेट ऐप अभी इस तरह की सुविधा कम ही देते हैं.
यह भी पढ़े : https://firegoesviral.in/fakenews/

क्या होता है कैशबैक
कैशबैक को हम डिजिटल पेमेंट का रिवॉर्ड कह सकते हैं. जब आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो ई-वॉलेट कंपनियां या बैंक आपको कैशबैक के तौर पर कुछ राशि खाते में वापस कर देती है.

कैसे उठाएं कैशबैक का लाभ
सबसे पहले आपको ई-वॉलेट कंपनियों जैसे कि पेटीएम,मोबिक्विक,फ्रीचार्ज,फोनपे,अमेजन पे, साइट्रस (citrus),फ्यूचर पे पर अपना अकाउंट बनाना होगा. फिर उसमें खर्च के मुताबिक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैकिंग, या यूपीआई के जरिए पैसे डालने होंगे. फिर मर्चेंट के पास इन ई-वॉलेट कंपनियों के जरिए पेमेंट करने पर आपको भुगताने की गई राशि का कुछ फीसदी हिस्सा आपके अकाउंट में वापस आएगा.

ध्यान रखने वाली बातें
जरूरी नहीं है कि आप ई-वॉलेट में पहले से ही पैसा रखें. पेमेंट करते वक्त भी पैसे डाल सकते हैं. ई-वॉलेट कंपनियां ब्याज नहीं देती हैं, लेकिन कैशबैक देती हैं|

5 Comments

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons