Education & Jobs

अब 8वीं पास को बम्पर कमाई का मौक़ा, दुकान का घर में खोल सकता है POST OFFICE , यह हे डिटेल

source: Media India Group
Written by FGV Team

आपके पास अब कमाई का बम्पर मौक़ा है , क्योंकि ऐसा ज़रूरी भी नहीं के 8वीं पास ज़ादा कमाई नहीं करसकता। अगर आप कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं तो फिर पोस्ट ऑफिस के जरिए अपना बिजनेस खोल सकते हैं। डाक विभाग ने पोस्टल फ्रैंचाइजी स्कीम को लांच कर रखा है, जिसके जरिए बंपर कमाई होगी।

 

बेच सकेंगे पोस्ट ऑफिस के यह प्रोडक्ट्स

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाला व्यक्ति जिन प्रोडक्ट्स को बेच सकेगा उनमें डाक व रेवेन्यू टिकट, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर, पोस्टल लाइफ इन्श्योरेंस, डिपार्टमेंट की तरफ से बिल, टैक्स आदि शामिल होंगे।

घर पर भी शुरू कर सकेंगे बिजनेस

इंडिया पोस्ट ने लोगों को सहुलियत देते हुए कहा है कि दुकान न होने पर लोग अपने घर में भी इस तरह की फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के घर में इतनी जगह होनी चाहिए जहां से वो इस तरह की फ्रेंचाइजी को आसानी से ऑपरेट कर सकें और पब्लिक को भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो।

 

अपने हिसाब से सेट कर सकेंगे टाइम

इंडियापोस्ट ने कहा है कि फ्रेंचाइजी लेने वाला व्यक्ति पूरे दिन में अपने टाइम के हिसाब से 24 घंटे किसी भी वक्त इसको ऑपरेट कर सकता है। इसके लिए नॉर्मल पोस्ट ऑफिस के समय का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

औसतन 50 हजार की कमाई

आप ऐसी जगह पर पोस्ट ऑफिस को खोल सकते हैं, जहां पर इसकी सुविधा नहीं हैं। यह जगह गांव-कस्बों के अलावा छोटे बड़े शहरों में भी हो सकती है। इस पोस्ट ऑफिस के जरिए लोग हर महीने औसतन 50 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। जबकि पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए केवल 5 हजार रुपये जमानत के तौर पर जमा करने होंगे।

ये लोग खोल सकते हैं फ्रेंचाइजी

इंडिया पोस्ट ने व्यक्तियों के अलावा पानवाला, किराने की दुकान करने वाला, स्टेशनरी शॉप,छोटे दुकानदार, कॉर्नर शॉप भी शामिल हैं। इसके लिए व्यक्ति की उम्र 18 साल से ऊपर और आठवीं पास होना चाहिए। हालांकि व्यक्ति को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।

source: India Today

यह है पूरा प्रोसेस

फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा।

सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए इंडिया पोस्ट ने मिनिमम क्वालिफिकेशन 8वीं पास तय की है।

व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

source: AmarUjala

4 Comments

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons