Latest

ट्रेन में सफर करने वाले लोग ध्यान दें, रेलवे ने सीट रिजर्वेशन को लेकर कुछ नियमों में बड़ा बदलाव किया है.

Written by vivek

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं को लेकर लगातार कदम उठाता रहता है. ऐसा ही एक कदम और रेलवे ने उठाया है, अब महिला यात्रियों के लिए ट्रेनों में महिला श्रेणी के तहत सीटों का कोटा बढ़ा दिया है. रेलवे बोर्ड के नए निर्देशों के अनुसार महिला कोटे के तहत आरक्षित सीटों की संख्या को चार से बढ़ा कर छह कर दिया है. इस संबंध में सभी जोनल रेलवे को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं.

source: AajTak

  1. वरिष्ठ नागरिकों के लिए चार नीचे की सीटें आरक्षित होंगी. पहले इन गाड़ियों मों वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए सिर्फ 3 सीटें आरक्षित थीं.
  2. नए निर्देशों के तहत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में महिलाओं के लिए 6 स्लीपर क्लास बर्थ आरक्षित होंगी. वहीं गरीब रथ एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों में 3 AC श्रेणी में 6 सीटें आरक्षित होंगी.
  3. राजधानी, दुरंतो और वातानुकूलित ट्रेनों में भी महिला कोटे में 6 बर्थ का कोटा बढ़ा दिया गया है. सीनियर सिटीजन, 45 साल से ऊपर वाली महिला, प्रेग्नेंट महिला, या फिर अकेली यात्रा कर रही महिलाओं को इस स्कीम का लाभ मिलेगा. इससे पहले राजधानी दुरंतो में प्रत्येक कोच में 4 सीट कंबाइंड कैटेगरी में रिजर्व होती थीं. कम्बाइंड कैटेगिरी में सीनियर सिटीजन और प्रेगनेंट वूमेन शामिल होती हैं.
  4. source: The Indian Express

  5. रेलवे की ओर से जारी की गई नई व्यवस्था के तहत ऐसी सभी ट्रेनें जिनमें स्लीपर बर्थ हो वहां हर स्लीपर डिब्बे में 06 लोअर सीटें और 3AC श्रेणी के डिब्बे में 03 नीचे की सीटें वरिष्ठ नागरिकों व महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.
  6. महिलाओं में भी 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं या प्रेगनेंट महिलाओं को इन सीटों के लिए प्राथमिक्ता दी जाएगी. राजधानी व दुरंतो जैसी पूरी तरह से एसी रेलगाड़ियों में भी महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 04 नीचे की सीटें आरक्षित होंगी. पहले इन गाड़ियों मों वरिष्ठ नागरिकों व महिलाओं के लिए सिर्फ 3 सीटें आरक्षित थीं.

Source: News18 India

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons