Latest

आख़िर क्यों ले रहे है लोग अब 7 नहीं बल्कि 8 फेरे ?

Written by vivek

शादी के बंधन को 7 फेरो के साथ पूरा माना जाता है लेकिन आजकल एल नया चलन ट्रेंड में है जिसमें लोग 7 फेरे पूरे होने के बाद 1 और फेरा ले रहे है जो उन्हें उनके दायित्व को समर्पित करता है अइयो आपको कुछ उदाहरण के साथ समझाते है :-
# 27 अप्रैल, 2018 | सिसवन, रामगढ़ (बिहार)
शादी में जयमाल के फोटो सेशन के दौरान जोड़े ने हेलमेट पहना. आए हुए अतिथियों में से 51 अतिथियों को रिटर्न-गिफ्ट में हेलमेट दिए और फिर सबसे बड़ी ख़ुशी का ‘सीन’ वो था जब आठवां फेरा भी हेलमेट पहन के लिया गया.
दुल्हन ने अपने मामा संदीप कुमार से इंस्पायर होकर ये कदम उठाया, संदीप दिल्ली पुलिस में हैं और लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करते रहते हैं.
और जागरूकता में क्रिएटिविटी का महत्त्व दुल्हन यानी शिंपी ने बूझ लिया था. जिसका अनुमोदन दूल्हे, संदीप ने भी किया.

1

# 29 अप्रैल, 2018 | बिस्फी, मधुबनी (बिहार)
सात फेरे पूरे हो गए थे. पंडित ने मंत्रोच्चारण बंद कर दिया था, लेकिन सीमा और नवल ने एक और फेरा लिया – इस सौगंध के साथ कि वो भ्रूण हत्या नहीं करेंगे.

# 13 मई, 2018 | पलसौड़ा, रतलाम (मध्यप्रदेश)
सरपंच के लड़के की शादी. शादी में आए लोगों का ब्लड ग्रुप टेस्ट किया गया. 2500 महिलाओं का हीमोग्लोबिन टेस्ट किया गया. और आठवां फेरा लिया गया – इस सौगंध के साथ कि हर सालगिरह पर 21 – 21 पेड़ लगाएंगे.

# 28 अप्रैल, 2018 | दौसा (राजस्थान)
सैनी समाज का सामूहिक विवाह. एक नहीं कई जोड़ों की एक साथ शादी. ये पहली बार नहीं था. दरअसल ये सैनी समाज का सातवां आयोजन था. बहरहाल एक चीज़ थी जो पहली बार हो रही थी. इस शादी में सभी जोड़ों ने आठ फेरे लिए. आठवां फेरा स्वच्छता अभियान की सौगंध था.

# 21 अप्रैल, 2018 | सिवनी (मध्य प्रदेश)
वर का पिता कृषि विभाग में था. दूल्हे ने दुल्हन को पीपल का और दुल्हन ने रिटर्न में आम का पौधा गिफ्ट किया. और आपने बिल्कुल ठीक अनुमान लगाया. आठवां फेरा लिया गया – प्रकृति और पर्यावरण को सुरक्षित करने के संकल्प|

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons