Family Lifestyle

अगर आपके चेहरे पर भी है दाग धब्बे तो ये जानदार नुस्खा करेगा बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन पाने में आपकी मदद

Written by vivek

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती कम कर देते हैं. इन्हें खत्म करके क्लीयर स्किन के लिए आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे अक्सर आपको निराशा ही हाथ लगती है. लेकिन अगर आपको कोई एक ऐसा तरीका मिल जाए जिससे ना सिर्फ आपको क्लीयर लेकिन ग्लोइंग स्किन भी मिलेगी, तो इससे अच्छी क्या बात होगी. जी हां, इसके लिए ना आपको घंटों किसी तरह का पेस्ट तैयार करने की ना इन्हें लगाकर करने की ज़रूरत है. ऐसी स्किन के लिए कुछ तेल ही काफी है. तो आप भी जानिए वो कौन-से तेल हैं जिनके इस्तेमाल से आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन मिल सकती है और इनका कैसे इस्तेमाल करें.
कैसे करें इस्तेमाल
सोने से पहले हर रोज़ चेहरा धोकर पोंछ लें और इन्हें लगाकर हल्के हाथों से दो मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें. सुबह चेहरा धो लें. हां, इनके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट लें. अगर आपको एलर्जी महसूस हो तो इसका इस्तेमाल ना करें.


रोज़ ऑयल
रोज़ ऑयल
गुलाब की पंखुड़ियों से बने इस तेल में एंटी-बैक्टीरिअल और एंटीमाइक्रोबिअल प्रोपर्टीज़ होती है. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, सी और ओमेगा 3 एसिड मौजूद होता है. ये टिश्यू को रिपेयर कर दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है और साथ ही आपको देता है ग्लोइंग स्किन.
स्वीट ऑल्मंड ऑयल
स्वीट ऑल्मंड ऑयल
बादाम से बने इस तेल में विटामिन ए, बी, डी और ई मौजूद होता है. ये सभी मिलकर आपकी स्किन को नरिश्मेंट और हाईड्रेशन देने के साथ इसे बनाते हैं क्लीयर और ग्लोइंग. ये आसानी से आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है और इसे हेल्दी बानाता है.
जोजोबा ऑयल
जोजोबा ऑयल
इसमें ज़िंक और कॉपर जैसे मिनरल्स होने के साथ ही विटामिन बी और ई मौजूद होता है. ये स्किन को नरिश और मॉइश्चराइज़र कर दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है और आपको देता है क्लीर-ग्लोइंग स्किन. अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो ये ऑयल आपके लिए ही है.
आर्गन ऑयल
आर्गन ऑयल
इसमें मौजूद विटामिन ई, एसेंशियल फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और इसमें ग्लो लाता है. ये कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में एक ज़रूरी इंग्रीडिएंट के तौर पर मौजूद होता है. ये आपकी स्किन को प्रोटेक्शन देकर डैमेज को रिपेयर करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरि्ल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ दाग-धब्बों को भरकर आपको क्लीयर स्किन देता है. ये नॉन-ग्रीसी होता है जिससे ये बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं होता है और स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है. अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसका इस्तेमाल करें.
टी-ट्री ऑयल


टी-ट्री ऑयल
ये ऑयल आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन के साथ ही पिंपल्स से भी राहत दिलाएगा. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरिअल और एंटी-फंगल प्रोपर्टीज़ स्किन इंफेक्शन से आपको बचाते हैं और इसे हेल्दी बनाते हैं.
ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ए और ई स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है और इसे रिपेयर करता है. विटामिन ई से आपकी स्किन में ग्लो आता है.

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons