Jhakkas Technology Latest Lifestyle

रविवार को २ घंटे देरी से चलेगी नई लाइनों पर दिल्ली मेट्रो, जानिए पूरी ख़बर

Written by vivek

नई दिल्ली :
तीसरे फेज में मेट्रो की नई लाइनों पर रविवार को मेट्रो 2 घंटे की देरी से चलेंगी। दिल्ली मेट्रो + रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने यह फैसला बेहतर रख-रखाव को ध्यान में रखकर किया है। सभी नई लाइनों पर रविवार को सुबह आठ बजे से मेट्रो चलेगी। जनकपुरी पश्चिम-बॉटैनिकल गार्डन कॉरिडोर पर 29 मई से परिचालन शुरू होने के बाद रविवार को मजेंटा लाइन पर भी सुबह आठ बजे से ही परिचालन होगा। हालांकि, सुबह की फ्लाइट के लिए एयरपोर्ट लाइन का प्रयोग करनेवाले यात्रियों को इससे थोड़ी परेशानी जरूर हो सकती है।डीएमआरसी के अनुसार साप्ताहिक अवकाश के दिन मेट्रो में बहुत कम यात्री सफर करते हैं। सुबह के वक्त यात्रियों की संख्या और भी कम होती है। मेट्रो लाइनों और ट्रेनों की बेहतर रख-रखाव के लिए यह कदम उठाया गया है। मेट्रो का परिचालन देर रात तक होता है। इससे रख-रखाव से संबंधित काम के लिए कम समय मिल पाता है। सप्ताह में एक दिन रख-रखाव से संबंधित काम के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय निकालने के लिए यह की गई है।
इसकी शुरुआत तीसरे फेज में निर्मित समयपुर बादली-जहांगीरपुरी मेट्रो कॉरिडोर से की गई थी। यह कॉरिडोर पीली लाइन (हुडा सिटी सेंटर-जहांगीरपुरी) का विस्तार कॉरिडोर है। समयपुर बादली-जहांगीरपुरी मेट्रो लाइन छोटा कॉरिडोर होने से इस से ज्यादा फर्क नहीं पड़ा। मजेंटा लाइन 38 किमी लंबी होने के साथ-साथ दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-एक को भी मेट्रो नेटवर्क से जोड़ती है। ऐसे में यात्रियों को रविवार की सुबह सफर के दौरान परेशान होना पड़ सकता है।
डीएमआरसी का कहना है कि प्रत्येक रविवार को मजेंटा लाइन + पर सुबह आठ बजे से सात स्टेशनों जनकपुरी पश्चिम, बॉटैनिकल गार्डन, आरके पुरम, डॉमस्टिक एयरपोर्ट, हौज खास, जसोला शाहीन बाग व कालकाजी मंदिर स्टेशन से पहली मेट्रो उपलब्ध होगी। इसलिए परिचालन पर खास असर नहीं पड़ेगा और यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर भी यह नियम लागू होगा।

इन कॉरिडोर पर रविवार को देर से चलती है मेट्रो
जहांगीरपुरी-समयपुर बादली
बदरपुर-एस्कॉर्टस मुजेसर
बॉटैनिकल गार्डन-कालकाजी मंदिर
दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-मजलिस पार्क

इन लाइनों पर भी लागू होगा नियम
मजेंटा लाइन के जनकपुरी पश्चिम-कालकाजी कॉरिडोर
पिंक लाइन के शेष कॉरिडोर
द्वारका नजफगढ़ मेट्रो लाइन
मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons