Latest

सावधान : दिल्ली में बैठकर खाते खाली कर रहे ठग, भले आपकी जेब में है एटीएम कार्ड

Written by vivek

अगर आपके जेब में आपका एटीएम कार्ड है और आप अपने खाते को सुरक्षित मान रहे हैं तो सावधान हो जाइए। पिछले कुछ दिनों में जालसाजों ने पंजाब नेशनल बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक के खाताधारकों को काफी नुकसान पहुंचाया है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि ठग दिल्ली में बैठे-बैठे आपके खाते से एटीएम के जरिए रुपये निकाल ले रहे हैं और पीड़ितों को इसकी जानकारी मोबाइल फोन पर मैसेज आने के बाद हो रही है। पुलिस के मुताबिक, बैंक से डाटा लीक होने की दिशा में भी पड़ताल की जा रही है।

सीएमएस के स्टेशन रोड शाखा में काम करने वाले कई कर्मचारियों के खाते से भी लगातार रुपये निकलने की बात सामने आ रही है। स्कूल के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी राजेंद्र प्रताप सिंह का पीएनबी में खाता है। राजेंद्र के मुताबिक, 14 मई को उनके फोन पर 25 हजार रुपये निकलने का मैसेज आया। यह देखकर वह हैरान रह गए क्योंकि एटीएम कार्ड उनकी जेब में था। राजेंद्र ने बैंक जाकर जब इसकी शिकायत की तो पता चला कि जालसाजों ने पहाड़गंज नई दिल्ली में एटीएम से रुपये निकाले हैं। पीड़ित ने इस बाबत हुसैनगंज कोतवाली में शिकायत की है। प्रकरण की जाच साइबर सेल को दी गई है। उधर, सेक्टर नौ इंदिरानगर निवासी पियूष कुमार की प8ी शशि पाठक ने बताया कि सेक्टर 12 स्थित कापरेरेशन बैंक में उनका खाता है। मंगलवार दोपहर में उनके फोन पर लगातार तीन मैसेज आए। उन्होंने मैसेज चेक किया तो तीन बार में 25 हजार रुपये निकालने का संदेश पढ़कर वह हैरान हो गईं। शशि ने बैंक में जाकर इसकी शिकायत की और पुलिस से कार्रवाई की माग की। बैंककर्मियों ने बताया कि क्लोनिंग के जरिए रुपये निकाले गए हैं। डीएवी कॉलेज के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सिद्धनाथ यादव का पीएनबी की राजेंद्र नगर स्थित शाखा में खाता है। सिद्धनाथ के मुताबिक उनके खाते से ठगों ने दो बार में 34 हजार रुपये पार कर दिए। खास बात यह है कि पाच मई को पहली बार में 10 हजार रुपये निकाले गए थे, लेकिन इसका मैसेज पीड़ित के फोन पर नहीं आया था। इसी बीच बुधवार को दोबारा सिद्धनाथ के खाते से एटीएम के माध्यम से जालसाजों ने 24 हजार रुपये निकाल लिए। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस व बैंक के अधिकारियों से की है। इंदिरानगर सेक्टर 12 निवासी अभिषेक सिंह का कोटक म¨हद्रा में खाता है। अभिषेक का आरोप है कि उन्होंने कुछ दिन पहले पीएनबी के एटीएम से रुपये निकाले थे। मंगलवार को उनके खाते से 40 हजार रुपये निकलने का मैसेज आया। पड़ताल में पता चला कि दिल्ली से किसी ने एटीएम क्लोनिंग के जरिए रुपये निकाले हैं। पीड़ित ने कार्रवाई की माग की है। एटीएम कार्ड बदलकर निकाले रुपय|

राजाजीपुरम ई ब्लाक स्थित ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स बैंक में दिनेश कुमार श्रीवास्तव का खाता है। सोमवार को दिनेश की प8ी श्वेता एटीएम से रुपये निकालने गई थीं। रुपये निकालने के बाद श्वेता स्टेटमेंट निकालने जा रही थी तभी पीछे खड़े एक युवक ने मदद का झासा देकर एटीएम बदल लिया। देर रात में 10 हजार रुपये निकलने का मैसेज पाकर श्वेता को ठगी की जानकारी हुई। पीड़िता ने तहरीर दी है। क्या कहना है साइबर क्राइम सेल का?

सीओ हजरतगंज व नोडल अधिकारी साइबर क्राइम सेल अभय कुमार मिश्र के मुताबिक, साइबर सेल खातों से अचानक रुपये निकलने की घटना का पड़ताल कर रही है। प्रथम दृष्टया कार्ड की क्लोनिंग की बात सामने आई है। हालाकि बैंकों से डाटा लीक होने से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है।

 

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons